फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया” में शिक्षा और स्वाद का अनोखा संगम
कोलकाता : ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कोलकाता में “फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया” का आयोजन किया। यह अपनी तरह का पहला मल्टी-सिटी शोकेस है, जो ऑस्ट्रेलिया की विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था और प्रीमियम फूड व बेवरेज उत्पादों को बढ़ावा देता है। यह आयोजन उस समय हो रहा है, जब ऑस्ट्रेलिया और भारत अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी (कॉम्प्रिहेंसिव स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप) की पांचवीं वर्षगांठ मना रहे हैं।
कोलकाता में आयोजित इस फेस्टिवल ने भारतीय छात्रों और उनके अभिभावकों को ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से सीधे संवाद का अवसर दिया, जहां वे अपने करियर लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में जानकारी हासिल कर सके। फेस्टिवल के तहत आयोजित मास्टर क्लास में छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई से जुड़ी अहम जानकारियां दी गईं। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे उभरते विषयों पर भी उपयोगी व प्रेरक सत्र शामिल थे।
इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया में पढ़ चुके पूर्व छात्रों ने भी भाग लिया और वहां के अपने शैक्षणिक अनुभव साझा किए। कार्यक्रम के दौरान नेचर्स बास्केट (स्थानीय रिटेल पार्टनर) और रिलायंस रिटेल के जियोमार्ट (ऑस्ट्रेड के ई-कॉमर्स पार्टनर) के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम फूड उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें प्राकृतिक स्वाद और गुणवत्ता को प्रमुखता दी गई। इसके अलावा, स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई सामग्रियों से तैयार खास व्यंजनों की लाइव कुकिंग डेमो भी आयोजित की गई, जो वहां की पाक विरासत और सांस्कृतिक विविधता को दर्शाती है।
फेस्टिवल में ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों की कला का भी खास प्रदर्शन किया गया, जिसमें “ईवारा कुजु: द कैनिंग स्टॉक रूट” नामक प्रदर्शनी प्रमुख आकर्षण रही। इसे नेशनल म्यूज़ियम ऑफ ऑस्ट्रेलिया द्वारा तैयार किया गया है, जो देश का प्रमुख सामाजिक इतिहास संग्रहालय है।
इस अवसर पर ऑस्ट्रेलियन ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन के ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमिश्नर विक सिंह ने कहा, “कोलकाता में फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के तीसरे चरण की मेज़बानी करते हुए हमें गर्व हो रहा है। यह आयोजन शिक्षा और व्यंजन के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है। यह भारतीय छात्रों को भविष्य के अनुरूप शिक्षा की संभावनाओं से रूबरू कराता है, वहीं परिवारों और खाने के शौकीनों को ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम उत्पादों से परिचित कराता है। हमारा उद्देश्य है कि भारतीय छात्र और उपभोक्ता ऑस्ट्रेलिया की गुणवत्ता और नवाचार का वास्तविक अनुभव प्राप्त करें।”
बीते वर्षों में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शैक्षणिक संबंध और भी गहरे हुए हैं, जिससे दोनों देशों के आर्थिक और सांस्कृतिक रिश्तों को नई मजबूती मिली है। "फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया" न सिर्फ भारत में ऑस्ट्रेलिया की मौजूदगी को सशक्त करता है, बल्कि साझा संस्कृति, सहयोग और परस्पर सम्मान का उत्सव भी मनाता है।
कोलकाता में आयोजित इस फेस्टिवल ने भारतीय छात्रों और उनके अभिभावकों को ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से सीधे संवाद का अवसर दिया, जहां वे अपने करियर लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में जानकारी हासिल कर सके। फेस्टिवल के तहत आयोजित मास्टर क्लास में छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई से जुड़ी अहम जानकारियां दी गईं। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे उभरते विषयों पर भी उपयोगी व प्रेरक सत्र शामिल थे।
इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया में पढ़ चुके पूर्व छात्रों ने भी भाग लिया और वहां के अपने शैक्षणिक अनुभव साझा किए। कार्यक्रम के दौरान नेचर्स बास्केट (स्थानीय रिटेल पार्टनर) और रिलायंस रिटेल के जियोमार्ट (ऑस्ट्रेड के ई-कॉमर्स पार्टनर) के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम फूड उत्पादों की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें प्राकृतिक स्वाद और गुणवत्ता को प्रमुखता दी गई। इसके अलावा, स्थानीय ऑस्ट्रेलियाई सामग्रियों से तैयार खास व्यंजनों की लाइव कुकिंग डेमो भी आयोजित की गई, जो वहां की पाक विरासत और सांस्कृतिक विविधता को दर्शाती है।
फेस्टिवल में ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों की कला का भी खास प्रदर्शन किया गया, जिसमें “ईवारा कुजु: द कैनिंग स्टॉक रूट” नामक प्रदर्शनी प्रमुख आकर्षण रही। इसे नेशनल म्यूज़ियम ऑफ ऑस्ट्रेलिया द्वारा तैयार किया गया है, जो देश का प्रमुख सामाजिक इतिहास संग्रहालय है।
इस अवसर पर ऑस्ट्रेलियन ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमीशन के ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट कमिश्नर विक सिंह ने कहा, “कोलकाता में फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के तीसरे चरण की मेज़बानी करते हुए हमें गर्व हो रहा है। यह आयोजन शिक्षा और व्यंजन के क्षेत्र में ऑस्ट्रेलिया की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है। यह भारतीय छात्रों को भविष्य के अनुरूप शिक्षा की संभावनाओं से रूबरू कराता है, वहीं परिवारों और खाने के शौकीनों को ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम उत्पादों से परिचित कराता है। हमारा उद्देश्य है कि भारतीय छात्र और उपभोक्ता ऑस्ट्रेलिया की गुणवत्ता और नवाचार का वास्तविक अनुभव प्राप्त करें।”
बीते वर्षों में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच शैक्षणिक संबंध और भी गहरे हुए हैं, जिससे दोनों देशों के आर्थिक और सांस्कृतिक रिश्तों को नई मजबूती मिली है। "फेस्टिवल ऑफ ऑस्ट्रेलिया" न सिर्फ भारत में ऑस्ट्रेलिया की मौजूदगी को सशक्त करता है, बल्कि साझा संस्कृति, सहयोग और परस्पर सम्मान का उत्सव भी मनाता है।
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